अन्त्योदय कार्ड धारक हो रहे आयुष्मान – गंभीर रोगों का मिल रहा निःशुल्क उपचार

0
14

औरैया। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के लाभार्थियों की सूची में अंत्योदय कार्ड धारकों को भी शामिल किया गया है। जिले में अंत्योदय कार्ड धारक परिवार अपना आयुष्मान कार्ड बनवाकर गंभीर बीमारियों का उपचार निःशुल्क प्राप्त कर रहे हैं ।
मुरादगंज के सिखारना गांववासी शिव कुमार मुंह के कैंसर से पीड़ित थेI शिव पेशे से चालक हैं। अन्त्योदय कार्ड धारक होने के कारण उनका आयुष्मान कार्ड बना I आयुष्मान योजना के अन्तर्गत कानपुर के रावतपुर स्थित जे.के. कैंसर हॉस्पिटल में शिव कुमार के मुंह के कैंसर का सफल और निःशुल्क ऑपरेशन हुआ।

बिधुना की रहने वाली लौंगश्री की कूल्हे की हड्डी टूट गई जिसके लिए उन्हें डॉक्टर ने ऑपरेशन बताया I लौंगश्री के बेटे राम सिंह पेशे से मजदूर हैं, बताते हैं कि रामा हॉस्पिटल, कानपुर में उनकी माता जी का निःशुल्क ऑपरेशन हुआI राम सिंह कहते हैं कि अन्त्योदय कार्ड धारक होने के कारण उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ मिला, अन्यथा वह अपनी माँ का ऑपरेशन न करवा पाते I

अजीतमल की रहने वाली शीला देवी और अछल्दा की रहने वाली मीरा देवी का आयुष्मान कार्ड भी अन्त्योदय कार्ड धारक होने के कारण बना I आयुष्मान योजना के अन्तर्गत जहाँ शीला देवी ने ग्वालियर के कैंसर हॉस्पिटल में स्तन की गांठ का निःशुल्क ऑपरेशन करवाया वहीं मीरा देवी का कानपुर के हैलेट में डायबिटिक कीटो एसिडोसिस (रक्त का एसिडिक हो जाना) का निःशुल्क उपचार पाया I

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देश पर आयुष्मान भारत योजना में अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को भी जोड़ा गया है । खाद्य एवं रसद विभाग में पंजीकृत कार्ड धारकों के कार्ड कोटेदारों के पास भी बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है । आयुष्मान कार्ड धारक अपने कार्ड की सहायता से देश में आयुष्मान भारत योजना से आबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी बीमारियों में लाखो रुपये खर्च हो जाते है पर इस योजना के अन्तर्गत पांच लाख रुपये तक का उपचार निःशुल्क प्राप्त होता है ।

डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि जिस किसी ने भी पात्रता के बावजूद अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है वह अपना कार्ड जल्द से जल्द बनवाएं | पात्र लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आरोग्य मित्र से व जनसेवा केंद्रों पर कार्ड बनवा सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here