आयुष्मान पखवाड़ा 26 जुलाई से 9 अगस्त तक

0
77

औरैया । प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा । इसके अन्तर्गत 26 जुलाई से 9 अगस्त तक विशेष “आयुष्मान पखवाड़ा” चलाया जायेगा ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को लक्षित करते हुए पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है । इसमें लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए आयुष्मान कार्ड कैंप तक लाने एवं अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का हर संभव प्रयास किया जायेगा । इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जायेगा जिनमें एक भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है । आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा । इसके लिए जन सेवा केन्द्र या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर निःशुल्क कार्ड बनवा सकते हैं । अभियान में पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभाग और आई.सी.डी.एस. विभाग आदि का सहयोग भी लिया जायेगा । किसी सार्वजानिक स्थान पर कैंप का आयोजन किया जायेगा जहाँ लोग आसानी से पहुँच सकेंगे ।

आयुष्मान भारत के डी.पी.सी. डॉ. ज्योतेंद्र कु. मिश्रा ने बताया कि लक्षित परिवारों को प्रेरित कर कैंप में लाने और आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा और आरोग्य मित्रों को प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रति परिवार कम से कम एक कार्ड बनवाने पर पांच रुपये और एक से अधिक कार्ड बनवाने पर 10 रुपये दिए जायेंगे ।
डॉ. ज्योतेंद्र ने बताया कि अब तक 50467 परिवारों में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड जारी किया जा चुका है । इसके साथ ही 4222 लोगों का उपचार इस योजना के अन्तर्गत किया जा चुका है जिसके लिए 4.8 करोड़ से अधिक का भुगतान भी किया जा चुका है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here