मातृ वंदना सप्ताह में शहरी क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन,कानपुर नगर को प्रदेश में मिला दूसरा स्थान

0
12

कानपुर । प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को गति प्रदान करने के लिए प्रदेश में एक से सात सितम्बर तक मातृ वन्दना सप्ताह मनाया गया । सप्ताह के दौरान शहरी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने पर कानपुर नगर को प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है । पहली बार गर्भवती / धात्री महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए पूरे देश में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना चलायी जा रही है । इसी क्रम में योजना को और प्रभावी बनाने व गति प्रदान करने के लिए एक से सात सितम्बर तक पूरे प्रदेश में मातृ वन्दना सप्ताह मनाया गया । इसमें कानपुर नगर ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ टॉप टेन जिलों में जगह बनाई बल्कि प्रदेश भर में शहरी क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान भी प्राप्त किया । मातृ वंदना सप्ताह में शहरी क्षेत्र में 778 नये लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया गया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने मातृ वंदना सप्ताह में बेहतर प्रदर्शन के लिए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व आशा कार्यकर्ताओं को बधाई दी और भविष्य में भी बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया । उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत अब तक करीब 86 हज़ार लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है और योजना का लाभ दिया जा रहा है । उन्होंने बताया कि पहली बार गर्भवती होने पर योजना के अन्तर्गत महिला के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए 5000 रुपये तीन किश्तों में दिए जाते हैं । योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. गज़ाला इरम खान ने बताया कि शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिल्हौर, चौबेपुर, पतारा ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 98 प्रतिशत और घाटमपुर व कल्यानपुर ने 97 प्रतिशत से अधिक उपलब्धि प्राप्त की है ।

जिला कार्यक्रम सहायक नियाज़ अहमद ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह में बेहतरीन कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ताओं व विभाग के अन्य कर्मचारियों को सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी और ए.सी.एम.ओ. आर.सी.एच. डॉ. एस.के. सिंह ने प्रशस्तिपत्र दे कर सम्मानित भी किया । सहयोगी संस्था इंडस एक्शन से अमर चंद्रा ने सभी आशा, आशा संगिनी , डेटा एंट्री ऑपरेटर, बी.सी.पी.एम. व बी.पी.एम. द्वारा मातृ वंदना सप्ताह में किये गए अच्छे कार्यो के लिए सराहा | कानपुर शहरी क्षेत्र में पंजीकरण बढ़ाने के लिए उन्होंने जिला अस्पताल और हौसला साझेदारी के अंतर्गत प्राइवेट अस्पतालों को योजना से जोड़ने की बात कही, ताकि इन अस्पतालों में आने वाली पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जा सके।
इंडस एक्शन के संदीप ने बताया कि हेल्पलाइन नम्बर – 7998 7998 04 पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए सम्पर्क कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here