पंजीकृत श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कैंप आज से

0
15

औरैया । आयुष्मान भारत अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में भवन एवं सन्निर्माण कार्यों में लगे पंजीकृत श्रमिक भी शामिल किये गए है । इनके आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आज से एक सप्ताह का अभियान शुरू हो रहा है ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार उ.प्र. भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया है । इससे श्रमिकों को भी योजना का लाभ मिल सकेगा । उन्होंने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों व उनके परिवार के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 6 सितम्बर से 12 सितम्बर तक अभियान चलाकर कार्ड बनाये जायेंगे । जनपद में स्थानीय श्रम कार्यालय औरैया एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कैंप आयोजित किये जा रहे हैं ।

डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि श्रम विभाग कार्यालय में कैंप के लिए श्रम परिवर्तन अधिकारी को अवगत कराया गया है । आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए श्रमिकों को पहचान के लिए आधार कार्ड और परिवार से संबंध प्रमाणित करने के लिए राशन कार्ड, परिवार रजिस्टर की नक़ल साथ में लानी होगी । आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए वी.एल.ई. व आरोग्य मित्र की व्यवस्था कॉमन सर्विस सेंटर व स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से की जाएगी ।

मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने समस्त खंड विकास अधिकारी,सहायक लेखाकार और कम्प्यूटर ओपेरटरों को पात्र जारी कर निर्देशित किया है कि वह अभियान के दौरान अपने-अपने क्षेत्र के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण कार्य श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें ।

आयुष्मान भारत के डी.पी.सी. डॉ. ज्योतेंद्र कु. मिश्रा ने बताया कि योजना के अन्तर्गत आबद्ध सभी सरकारी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है, साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर पर भी कार्ड बनवाया जा सकता है जो कि पूर्णत: नि:शुल्क हैं । पंजीकृत श्रमिक नज़दीकी कॉमन सर्विस सेंटर, श्रम कार्यालय या चिकित्सालय पर जा कर आयुष्मान लिस्ट में अपना नाम जाँच सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here