संचारी रोग नियत्रंण अभियान का शुभारंभ

0
55

प्रयागराज: जनपद में सोमवार को विशेष संचारी रोग नियत्रंण अभियान का शुभारंभ किया गया। यह अभियान 31 मार्च तक चलेगा। अभियान का शुभारंभ अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद पार्क में केशरी देवी पटेल ने किया। पूरे माह चलने वाले कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रभाकर राय ने की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद केशरी देवी पटेल ने कहा- मच्छर जनित बीमारियों पर नियंत्रण पाने के लिए सरकारी विभागों के साथ-साथ जनता में सजगता की बहुत जरूरत है। लोगों द्वारा अपने घरों से निकलने वाले कूड़े का उचित निस्तारण न कर नालियों में फेंकना संचारी रोगों को बढ़ाने में सहायक होता हैI

कार्यक्रम का संचालन अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वी.के. मिश्रा ने कियाI एस०एम०ओ० डब्ल्यू०एच०ओ० डॉ. आलोक ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और बताया कि बदलते मौसम में सजगता बरत कर मच्छर जनित बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

संयुक्त निदेशक डॉ. आशू पाण्डेय ने अभियान के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के उत्तरदायित्वों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान फ्रन्ट लाइन वर्कर्स (आशा एवं आंगनबाड़ी) टी०बी० रोगियों के चिन्हीकरण, दिमागी बुखार के कारण विकलांग हुए व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची, जन्म व मृत्यु पंजीकरण की सूची भी तैयार करेंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रभाकर राय ने कहा कि बदलते मौसम में बहुत से रोगों का प्रसार होता हैंI इनमें संचारी रोग प्रमुख है। जनता को जागरूक कर इन रोगों पर नियंत्रण पाया जा सकता है, जिसके फलस्वरूप चिकित्सा संसाधनों पर दबाव कम किया जा सकता है। मच्छर जनित स्थलों को चिन्हित कर मच्छरों के प्रजनन को रोका जा सकता है । गर्मी के मौसम में बड़े पैमाने पर जल जनित बीमारियां फैलती है, इनके प्रति इसी समय लोगों को जागरूक कर बीमारी के फैलाव को रोका जा सकता है।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. मोहन जी श्रीवास्तव ने बताया कि व्यक्तिगत स्वच्छता एवं पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता के द्वारा संचारी रोगों पर नियत्रंण पाया जा सकता है। कार्यक्रम में नगर आयुक्त, अपर निदेशक चि०स्वा० एवं प०क० प्रयागराज मण्डल, एस०एम०ओ० डब्ल्यू०एच०ओ०, संयुक्त निदेशक डॉ. आशू पाण्डेय, सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, ए०एम०ओ० व बड़ी संख्या में अधिकारी/ कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here