डेंगू जानकारी एवं प्रबंधन के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम

0
15

प्रयागराज: जनपद में डेंगू को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने मिलकर संयुक्त प्रयास शुरू कर दिए हैं। स्वास्थ विभाग ने शहरी क्षेत्र में 20 नगर निगम सफाई निरीक्षक व 9 मलेरिया निरीक्षक की तैनाती की है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत अधिकारी के निर्देशन में आशा प्रतिदिन 15 घरों के निरीक्षण का कार्य कर रही हैं। यह टीम हर दिन घरों का निरीक्षण कर डेंगू के लार्वा की जांच कर उन्हें नष्ट करेगी। साथ बीमारी संबंधी किसी भी तरह की मदद के लिए निःशुल्क हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी महोदय के निर्देशन में डेंगू के प्रति स्वास्थ सेवाओं के उचित प्रबंधन व आमजन की सुविधा व जागरूकता हेतु डीएम कंट्रोल रूम दूरभास सं॰ 0532-2641578, 0532-2641577 एवं शासन ने निःशुल्क हेल्पलाइन नंबर 1070 जारी किया है। इसके के जरिए विभाग के अधिकारीयों माध्यम से डेंगू प्रभावित क्षेत्र में जाने वाली टीम के कार्यों को क्रॉस-चेक करते हैं। इसके लिए डेंगू प्रभावित मरीज से टेलिफोनिक माध्यम से संपर्क कर क्षेत्र में गए डेंगू टीम के कार्यों की जानकारी लेते हैं। इस नंबर पर प्रतिदिन 160 से 180 की संख्या में लोगों के फोन किए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि संवेदनशील इलाको में नियमित तरीके से दवा छिड़काव, फोगिग एवं लार्वा को निष्क्रिय किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि आज दिनांक 6 अक्टूबर को 13 नए डेंगू के केस मिले हैं अब तक कुल 333 केस मिल चिके हैं।

डेंगू के प्रसार को रोकने व स्वास्थ सेवाओं के उचित प्रबंधन व आमजन की सुविधा व जागरूकता हेतु शासन ने निःशुल्क हेल्पलाइन नंबर 1070 जारी किया है। इस नंबर पर फोन करके कोई भी व्यक्ति मन में उठ रहे डेंगू से जुड़े किसी भी सवाल की सही जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस निःशुल्क हेल्पलाइन को सुविधाजनक बनाने हेतु तीन शिफ्ट में टीम का कार्य होता है। प्रत्येक शिफ्ट में एक चिकित्सक एक फार्मासिस्ट व एक चकबंदी अधिकारी होता हैं जो कार्य क्षेत्र से मिले डाटाबेस से फोन पर क्रॉस-चेक करते हैं और किसी भी तरह की शिकायत पर कॉल मलेरिया अधिकारी को ट्रांसफर की जाती हैं ताकि क्षेत्र से आ रही शिकायतों पर पुनः टीम द्वारा कार्य सत्यापन की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here