डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की प्रो॰ डॉ अलका सिंह को मिला शिक्षक पुरस्कार

0
56

लखनऊ: डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अलका सिंह को शिक्षक दिवस 2021 के अवसर पर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में , विशेष रूप से राष्ट्रीय शिक्षा नीति २०२० के क्रियान्वयन में उल्लेखनीय योगदान हेतु सम्मानित किया गया।

शिक्षक दिवस समारोह 5 सितम्बर 2021 के अवसर पर प्रदान किये जाने वाले सम्मान हेतु उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश के निर्देश पर विभिन्न जनपदों के शिक्षकों को चयन किया गया है। उक्त सम्मान के चयन का आधार उत्कृष्ट शिक्षण /शोध कार्यों के अतिरिक्त नयी शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में योगदान , पाठ्यक्रम पुनर्संरचना में योगदान , ऑनलाइन शिक्षण में विशिष्ट योगदान , डिजिटल लाइब्रेरी हेतु इ कंटेंट विकास में विशिष्ट योगदान , वेबिनार के माध्यम से नयी शिक्षा नीति के सम्बन्ध में जागरूकता एवं शिक्षा में अभिनव प्रयोग आदि रहे हैं।

डॉ अलका सिंह ने नयी शिक्षा नीति के दृष्टिगत विभिन्न समाचार पत्रों में कई महत्वपूर्ण लेख लिखे हैं , और विभिन्न मंचों से तत्सम्बन्धी व्याख्यान दिये हैं।

शिक्षण एवं शोध के अतिरिक्त डॉ सिंह महिला सशक्तीकरण , ‘विधि एवं साहित्य’ तथा सांस्कृतिक मुद्दों पर काव्य , निबंध एवं समीक्षा क्षेत्रों में सक्रिय हैं। इसके अतिरिक्त वे रजोधर्म सम्बन्धी संवेदनशील मुद्दों पर पिछले लगभग डेढ़ दशक से शोध ,प्रसार एवं जागरूकता का कार्य कर रही है। वे अंग्रेजी और हिंदी में समान रूप से लेखन कार्य करती हैं , और उनकी रचनायें देश विदेश के पत्र पत्रिकाओं में निरंतर प्रकाशित होती हैं। जहाँ उनका अंग्रेजी काव्य संग्रह “कलर्स ऑफ़ ब्लड” मासिक धर्म संबधी जागरूकता पर एक सशक्त पाठ है , वहीँ हिंदी काव्यकृति “भाव संचार ” सांस्कृतिक मूल्यों एवं नारी विषयक मुद्दों पर केंद्रित है। शिक्षण एवं लेखन हेतु उन्नीस पुरस्कार/ सम्मान प्राप्त हैं। उनकी कवितायेँ लगभग दस साझा संकलनों में भी संग्रहीत हैं । वे विभिन्न पत्र पत्रिकाओं के लिए नियमित रूप से कवितायेँ एवं लेख लिखती हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here