डॉ सुमेधा द्विवेदी को अंग्रेजी में पीएचडी की उपाधि मिली 

0
756

लखनऊ : डॉ सुमेधा द्विवेदी ने अंग्रेजी साहित्य के अंतर्गत “कल्चरल ट्रोप्स ऑफ़ कंटेंपरेरी पारसी कम्युनिटी: अ सिलेक्ट स्टडी ऑफ पारसी फिक्शन” विषयक अपना शोध कार्य डॉ अलका सिंह, शिक्षक, राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के शोध निर्देशन में अपनी शोध पूरा किया। शोध के विषय को ध्यान में रखते हुए पारसी समुदाय से संबंधित सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास एवं उनकी जनसंख्या से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत एवं गहन विवेचना , अध्ययन की प्रस्तुति की गई है।

शोध के दौरान सुमेधा द्विवेदी ने देश के विभिन्न भागों, पुस्तकालयों, पारसी कम्युनिटी से संबंधित स्थानों का दौरा किया और पारसी समुदाय के विशिष्ट व्यक्तियों का साक्षात्कार भी शामिल किया। अंग्रेजी विषय के इस पीएचडी में समाजिक, सांस्कृतिक पहलुओं के साथ साथ पारसी कम्युनिटी सम्बन्धित विधिक संवादों, सम्बन्धित जजमेंट इत्यादि पर भी चर्चा की है। अपने शोध सामग्री के गहन चिंतन, अध्यन और विभिन्न शोध प्रविध के परिणाम स्वरूप यह बताया है कि पारसी समुदाय हमारे देश की बहुत ही महत्वपूर्ण एवं देशभक्त अल्पसंख्यक समुदाय है जिसकी जनसंख्या लगातार कम होती जा रही है, जिसे बचाने की तथा उसमें वृद्धि करने की अत्यंत आवश्यकता है।

डॉ अलका सिंह शिक्षक राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का कहना है कि यह शोध कार्य साहित्य अध्ययन, सांस्कृतिक परिपेक्ष्य, अंग्रेजी साहित्य एवं भाषा में निश्चय ही एक महत्वपूर्ण योगदान है।  सुमेधा द्विवेदी को अंग्रेजी में यह पीएचडी दीक्षांत समारोह में प्रदान की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here