वृहद् स्तर पर खुशहाल परिवार दिवस 22 जुलाई को

0
8

कानपुर – जिले के सभी सामुदायिक व शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, यू.पी.एच.सी., और सब सेंटर के साथ ही जिला महिला चिकित्सालय में वृहद स्तर पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन बृहस्पतिवार को किया जायेगा । इसमें विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे और परिवार नियोजन पर लोगों को परामर्श और सेवाएं दी जायेंगी ।


सी.एम.ओ. डॉ. नैपाल सिंह ने कहा कि बृहस्पतिवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और जिला महिला चिकित्सालय में किया जायेगा । आमतौर पर खुशहाल परिवार दिवस माह की 21 तारीख़ को मनाया जाता है पर इस बार 21 जुलाई को बकरीद होने के कारण इसे 22 जुलाई को मनाया जायेगा । समुदाय में परिवार नियोजन को लेकर जागरूकता बढ़ाने के मकसद से आयोजित इस कार्यक्रम में चिन्हित दम्पत्तियों को परिवार नियोजन से जुड़ी बातों पर जागरूक किया जायेगा ।

डॉ. नैपाल सिंह ने कहा कि खुशहाल परिवार दिवस के वृहद आयोजन और पर्यवेक्षण के लिए सभी केन्द्रों के लिए चिकित्सा अधिकारियों को नामित किया गया है । पूरे कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्य रूप से नव विवाहित दम्पत्ति,एक जनवरी 2020 के उपरांत जटिल गर्भावस्था की प्रसूताएँ तथा तीन या तीन से अधिक बच्चों वाले योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ना है।
परिवार कल्याण नोडल व ए.सी.एम.ओ. डॉ. एस.के. सिंह ने बताया कि कार्यक्रम से पहले ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया गया है जिनमें गर्भावस्था की जटिलताएं हैं ताकि उन्हें उचित देखभाल दी जा सके। चिन्हित महिलाओं और नवविवाहित दम्पतित्यों को परामर्श भी दिया जा रहा है जो उन्हें परिवार नियोजन अपनाने के लिए सहायक होगा । जटिल गर्भावस्था की प्रसूताओं को जोखिम से बचाने के लिए उन्हें परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ना बहुत ही आवश्यक है।

इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजेश यादव ने बताया कि नव विवाहित दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बास्केट ऑफ़ चॉइस के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। आशा कार्यकर्ता इसके लिए परामर्श सेवाएं भी दे रही हैं। खुशहाल परिवार दिवस के अन्तर्गत दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ा जायेगा। वर्तमान में जिले में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा भी चलाया जा रह है । इसके साथ ही सी.एच.सी. पतारा, बिल्हौर, कल्यानपुर और ककवन में नियत सेवा दिवस के अन्तर्गत नसबंदी कैंप आयोजित होंगे । शहरी क्षेत्र में यह सेवाएं जिला चिकित्सालय में दी जा रही हैं ।

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के अन्तर्गत अब तक 49 – महिला नसबन्दी और 8- पुरुष नसबंदी की गई हैं जिसमे कल्यानपुर सी.एच.सी. पर 9 और डफरिन में 12 महिला नसबंदी की गई। इसके साथ ही 18 जुलाई तक 990 – आई.यू.सी.डी., 319 – पी.पी.आई.यू.सी.डी., 444 – अंतरा,1780 – छाया, 3865 – माला एन, 1145 – इ.सी.पी. और 36629 – कंडोम से लक्षित दम्पत्तियों को जोड़ा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here