जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन आज

0
363

कौशाम्बी:  समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 21 जनवरी को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से किया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों को अपनाने हेतु प्रेरित किया जाएगा वहीं इसके प्रति जागरुक भी किया जाएगा।


परिवार नियोजन के नोडल डॉ अरुण आर्या ने बताया कि 21 जनवरी को जनपद के सभी 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा 23 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित 9 सब सेंटरों तथा जिला अस्पताल पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा।  जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आने वाले दंपतियों व अन्य लोगों को परिवार नियोजन ,के साधनों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें इसे अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके ।

उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर प्राप्त निर्देश के क्रम में जिले में प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है ।जिसके अंतर्गत परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों के प्रति जागरूक किया जाएगा ।इसके अलावा परिवार नियोजन में बास्केट ऑफ च्वाइस, साधनों की जानकारी, भ्रांतियों को दूर करने, सेवाओं की उपलब्धता ,स्वीकार्यता, प्रोत्साहन राशि की जानकारी देने के साथ ही उन्हें परिवार नियोजन के प्रभावकारी साधनों को अपनाने हेतु जानकारी दी जाएगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here