परिवार नियोजन के साधनों के प्रति लोगों को किया गया जागरूक

0
21

प्रयागराज  : जिले में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया। इस दौरान लाभार्थियों को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों के लिए उन्हें प्रेरित भी किया गया।

परिवार कल्याण नोडल ए.सी.एम.ओ. डॉ. सत्येन राय ने बताया कि परिवार नियोजन के साधनों को लोगों तक पहुंचाने के लिए 21 सितम्बर को जनपद के स्वास्थ्य इकाइयों पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन हुआ। स्वास्थ्य इकाइयों पर आने वाले लाभार्थियों को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों के बारे में जानकारी दी गई और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने हेतु प्रेरित किया गया।

परिवार नियोजन लाजिस्टिक मैनेजर सचिन चौरसिया ने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। हाई रिस्क प्रेगनेंसी व एक वर्ष के दौरान शादी करने वाले दंपति और तीन या उससे अधिक बच्चों वाले दंपतियों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया गया। बास्केट ऑफ़ चॉइस के माध्यम से उन्हें विभिन्न प्रकार के साधनों की जानकारी दी गयी जिससे उन्हें परिवार नियोजन साधन अपनाने के लिए सहायक हुई। साथ ही आशा कार्यकर्ता भी चिन्हित दंपत्तियों को परामर्श एवं सेवाएं दे रही हैं।

जनपद के 20 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, 23 शहरी प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों, जिला महिला अस्पताल, पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया । स्वास्थ्य इकाइयों पर उपस्थित होने वाले लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों से लाभान्वित कराया गया जिसमे 41 कापर टी , 67 अंतरा इंजेक्शन तथा 47 महिला नसबंदी किया गया । इस दौरान 96 माला एन, 112 छाया गोली, 23 एमरजेंसी पील तथा 1536 कंडोम का लोगों को वितरित कर उन्हें लाभान्वित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here