स्वास्थ्य विभाग और एम्बेड टीम घर – घर चला रही जागरूकता अभियान

0
30

कानपुर, 23 जुलाई 2021 : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नैपाल सिंह एवं जिला मलेरिया अधिकारी ए.के. सिंह के निर्देशन में मच्छर जनित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि के उन्मूलन के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत जन जागरूकता के साथ ही आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण, फॉगिंग, लार्वा जाँच के कार्य भी किए जा रहे हैं ।

जिला मलेरिया अधिकारी ए.के. सिंह ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग और फेमिली हेल्थ इंडिया की एम्बेड परियोजना के अंतर्गत संचालित डेंगू और मलेरिया जन जागरूकता रथ द्वारा ज़िले के स्वास्थ्य केन्द्रो, उच्च जोखिम वाले क्षेत्रो, मलिन बस्तियों में संचारी रोगो से बचाव के प्रति प्रचार-प्रसार का कार्य किया गया । 10 दिन चलाये गए डेंगू और मलेरिया जन जागरूकता रथ द्वारा शहर के एक लाख से ज्यादा परिवारों तक पहुंच बना कर मलेरिया और डेंगू जैसी बिमारियों से बचाव के बारे में बताया गया। इसके साथ ही 1160 कंटेनर की जांच कर 315 स्थानों पर लार्वा नष्ट कराये गये । मच्छर जनित बीमारियों से बचने के उपायों के बारे में समझाया गया और आस-पास अनावश्यक जल भराव को रोकने की सलाह दी गई। रथ के माध्यम से शहर वासियों से अपील की जा रही हैं कि वह अपने घरो में कबाड़ , गंदगी एवं अनावश्यक पानी के जमाव को हटा कर मच्छरों को पनपने से रोकें जिससे मच्छर से होने वाली बीमारी को रोका जा सके ।

फेमिली हेल्थ इंडिया के जिला समन्वयक मनीष कलवानिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और एम्बेड की टीम के माध्यम से घर-घर जाकर बुख़ार की जांच व सर्वे, मच्छरों के पनपने वाली जगहों जैसे कूलर, टायर, गमले, पानी के बर्तन आदि की साफ सफाई एवं लार्वा नष्टीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही एम्बेड टीम द्वारा अब तक शहर की 84 आशा कार्यकर्ताओ को ई-मॉड्यूल के माध्यम से घर-घर जाकर डेंगू मलेरिया से बचाव व नियंत्रण पर प्रशिक्षित किया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here