उत्तर प्रदेश में 16 जनवरी से होगा कोविड टीकाकरण का शुभारम्भ

0
87

सभी 1298 कोल्ड चेन पाॅइन्टस पर सी0सी0टी0वी0 कैमरों की होगी निगरानी

लखनऊ: देश-व्यापी शुरूआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी जानलेवा वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का शुभारम्भ 16 जनवरी, 2021 से हो रहा है। यह जानकारी देते हुए श्री जयप्रताप सिंह, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, उत्तर प्रदेश ने आज शुक्रवार को यहां लोक भवन में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेन्स बताया कि 16 जनवरी को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा कोविड टीकाकरण का शुभारम्भ किया जाएगा। उसी के बाद उत्तर प्रदेश में 317 स्थानों पर कोविड टीकाकरण के प्रथम चरण की शुरूआत होगी।

मंत्री श्री जयप्रताप सिंह ने बताया कि टीकाकरण के दौरान सभी सुरक्षा के नियमों का पालन किया जाएगा। सुरक्षा के सभी इन्तजाम किए जा चुके हैं। सभी 1298 कोल्ड चेन पाॅइन्टस पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए जा चुके हैं एवं टीकाकरण सत्र की निगरानी भी सी0सी0टी0वी0 द्वारा की जाएगी। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर- 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर- 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

मंत्री श्री जय प्रताप सिंह ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश में दोनो प्रकार के टीकों का प्रयोग किया जाएगा। टीके सभी 75 जिलों में जरूरत के हिसाब से भेजे जा चुके हैं। कोल्ड चेन के लिए उचित जगह एवं उपकरण की व्यवस्था भी की जा चुकी है। कोल्ड चेन को सुनिश्चित करने के लिए 23 जिलों में निर्माण एवं 52 जिलों में मरम्मत का कार्य भी पूर्ण हो चुका है, उन्होंने कहा योजना के अन्तर्गत, सभी टीकाकरण केन्द्रों पर 05 सदस्यों की टीम होगी जिनमे सुरक्षा कर्मी, सत्यापन करता, टीका लगने वाला, एवं सपोर्ट स्टाॅफ शामिल हैं। सभी सदस्यों को अपने कार्य के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

अपर मुख्य सचिव ने कहा, टीकाकरण केन्द्र पर तीन कक्ष होंगे। टीकाकरण के बाद व्यक्ति को 30 मिनट निगरानी में रखा जाएगा। (एडवर्स इवेंट फालिंग इम्युनाइजेशन) की घटना होने पर किट का प्रयोग किया जाएगा एवं व्यक्ति को निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पर ले जाया जाएगा।
टीकाकरण होने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सूचना पोर्टल पर उपलब्ध है। विभाग ने प्रत्येक टीकाकरण स्टाफ को ब्रैडिंग वाली फेस शील्ड उपलब्ध करायी है।
कोविड टीकाकरण उचित वैज्ञानिक शोध के बाद लागू किया जा रहा है एवं पूर्णतया सुरक्षित है। सरकार द्वारा इच्छुक व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मी, द्वितीय में फ्रन्टलाइन कार्यकर्ता एवं तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक व्यक्ति शामिल होंगे।

प्रेस वार्ता में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह के साथ अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन, मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उ0प्र0 श्रीमती अपर्णा उपाध्याय, महानिदेशक, परिवार कल्याण डा0 राकेश दुबे भी उपस्थित रहे
[21:48, 1/15/2021] Nv Saurabh Sir: 24 से 26 जनवरी तक तीन दिवसीय यू0पी0 दिवस समारोह का भव्य आयोजन
अवध शिल्पग्राम में विभिन्न विभागों के लगेंगे 250 स्टाल

विद्युत चलित चाक, दोना पत्तल मशीन, सोलर चर्खे, तथा खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं को किया जायेगा सम्मानित

लखनऊ|अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि आगामी 24 से 26 जनवरी तक यू0पी0 दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान यहां अवध शिल्पग्राम में विभिन्न विभागों के तरफ 250 स्टाल लगाये जायेंगे। इसमें एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) के 75 स्टाल सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा लाभार्थियों में टूलकिट, ऋण स्वीकृत पत्र, पुरस्कार आदि का वितरण किया जायेगा। इसके साथ ही इस अवसर पर पूरे प्रदेश में किसान कल्याण मिशन, महिला शक्ति, मिशन रोजगार पर आधारित कार्यक्रम होंगे।
उन्होंने आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य भर में पूरी तरह एकरूपता के साथ यू0पी0 दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। इससे संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायं।

डा0 सहगल आज खादी भवन में उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर लखनऊ तथा नोएडा में होने वाले कार्यक्रम हेतु गठित आयोजन समिति के सदस्यों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में 24 से 26 तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम की रूप रेखा तय की जा चुकी है। हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तावित किये गये हैं। पहले दिन ओ0डी0ओ0पी0, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों में टूलकिट्स, ऋण स्वीकृत पत्र आदि का वितरण होगा, जबकि दूसरे दिन 25 जनवरी को सेमिनार आदि का आयोजन तथा अंतिम दिन 26 पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
डा0 सहगल ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा विद्युत चलित चाक, दोना पत्तल मशीन, सोलर चर्खे, तथा खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं को सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही खादी वस्त्रों पर आधारित भव्य फैशन-शो का भी आयोजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त एक ओ0डी0ओ0पी0 तथा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट तथा ऋण वितरण होगा। साथ कई प्रकार के एम0ओ0यू0 होंगे और एप भी लांच किये जायेंगे। समारोह में बड़ी संख्या में अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त श्रम विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता का चेक तथा युवा कल्याण विभाग द्वारा यूथ एवार्ड दिये जायेंगे। समाज कल्याण के तहत बच्चों को छात्र-वृत्ति स्वीकृत प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे। इसी प्रकार कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला कल्याण विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लिया जायेगा।
अपर मुख्य सचिव ने नोएडा शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की वर्चुअल समीक्षा करते हुए कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना अथारिटी अपने एक साल की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्में तैयार करायें और समारोह में इसका प्रसारण सुनिश्चित करें। इसके तीनों प्राधिकरण की उपलब्धियों पर एक्जीविशन भी लगाई जाय। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। साथ ही एग्रीकल्चर एक्जीविशन लगाई जायेगी।
डा0 सहगल ने अवध शिल्पग्राम में पार्किंग के बेहतर प्रबंधन के निर्देश दिये। आगंतुकों की सुविधा के अलग-अलग स्थलों पर साइनेज लगवाने एवम । विद्युत का प्रबंध बेहतर तरीके से सुनिश्चित किए जाने को कहा। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे आयोजन स्थल पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाये जायं। पीने के पानी और टायलेट की अतिरिक्त व्यवस्था की जाय। साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का प्रसारण कराया जाय। हर गेट पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित होनी चाहिए। मेडिकल स्टाफ की मौजूदगी सुनिश्चित की जाय।
बैठक में निदेशक सूचना शिशिर सहित आयोजन से जुड़े सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here