सूचना : नि:शुल्क गोल्डन कार्ड बन रहा, तुरंत उठाएँ लाभ

0
109

प्रतापगढ़ : प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत एवं मुख्यमंत्री अभियान के तहत योजना के चयनित लाभार्थियों का गोल्ड कार्ड बनाए जाने के लिए जनपद में 10 से 24 मार्च 2021 तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं ।

आयुष्मान पखवाड़े के संबंध में नोडल अधिकारी डॉक्टर सुधाकर ने बताया कि जिले में सभी जन सुविधा केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जिला चिकित्सालय में नि:शुल्क गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। 10 मार्च से गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस पखवाड़े में आयुष्मान भारत योजना के चयनित परिवारों का कार्ड निर्गत किया जाएगा। अभियान में लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करना है और आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे । जिले में 6 निजी चिकित्सालयों व 36 सरकारी चिकित्सालयों को आयुष्मान भारत योजना के तहत जोड़ा जा चुका है।

उन्होंने बताया कि ने कहा कि इस पखवाड़े के अंतर्गत आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पात्र परिवारों को एक पर्ची प्रदान की जाएगी, जिसमें कैंप स्थल चिन्हित होगा जिसको लेकर लाभार्थी परिवार को उस स्थल पर जाना होगा तथा लाभार्थी को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड एवं राशन कार्ड अवश्य लेकर आना होगा। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जन सेवा केंद्रों, निजी अस्पतालों जहां भी कैंप लगाया जाए वहां अधिक से अधिक लोग आकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं। एक परिवार के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बन सकता है ।

उन्होंने बताया कि जनपद में लगभग 1.2 लाख का लक्ष्य इस पखवारे के तहत पूरा किया जाना है |
जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी आर.पी सिंह ने बताया कि पखवाड़े के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए आशा कार्यकर्ता द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। जिसमें निःशुल्क कार्ड बनवाने का विशेष उल्लेख किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा या फिर आयुष्मान भारत के सूची अस्पतालों में गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड या आयुष्मान योजना का लाभार्थी पत्र और फोटो की आवश्यकता होती है ।

आयुष्मान कार्ड के फायदे:–
 इस कार्ड के रखने से अस्पताल पहुंचने पर लाभार्थी का घंटों का समय बच जाता है ।
 अगर यह कार्ड है तो आरोग्य मित्र वेरीफाई कर मरीज का तुरंत इलाज शुरु करवा देते हैं ।
 कार्ड एवं क्यूआर कोड होता है जिसे स्कैन करके तुरंत लाभार्थी का वेरिफिकेशन हो जाता है ।
 सामान्य दिनों में भी 30 देकर किसी भी जनसेवा केंद्र से लाभार्थी यह कार्ड बनता है, अभियान में यह सुविधा नि:शुल्क होगी ।
 मरीजों को इलाज में निशुल्क व्यवस्था देने के मकसद से कार्ड की व्यवस्था लागू की गई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here