व्हाट्सएप नं. 9013151515 पर पाएं कोविड से जुड़ी अन्य जानकारी भी

0
24

कौशाम्बी – 2021 । कोविड-19 टीकाकरण का प्रमाणपत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरकार ने अब बेहद आसान बना दिया है । अब यह सर्टिफिकेट रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर पाया जा सकता है । इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने व्हाट्सएप नम्बर – 9013151515 जारी किया है, जिस पर सन्देश भेजकर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट ही नहीं बल्कि कोविड-19 से जुड़ी अन्य जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती हैं । कोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र बड़े काम की चीज है । यात्रा के दौरान भी इसकी मांग की जा सकती है, इसके अलावा यह सर्टिफिकेट देश के जिम्मेदार नागरिक होने का बोध भी कराता है, इसलिए इस सुविधा का लाभ उठाएं और प्रमाणपत्र व्हाट्सएप पर मंगाएं ।


कोविड-19 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने व टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप नम्बर- 9013151515 को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के कॉन्टैक्ट लिस्ट में मायजीओवी (MyGov) नाम से सेव कीजिये । इसके बाद व्हाट्सएप पर जाकर इस नम्बर पर हाय (Hi) का सन्देश भेजिए, उसके बाद एक से लेकर आठ तक के आप्शन आएंगे कि आप इनमें से किस तरह की जानकारी चाहते हैं, जो जानकारी चाहिए उस नम्बर को दर्ज करें । अगर हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो उसकी भी सुविधा है । उसके लिए हिंदी टाइप करना पड़ेगा । इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवार्ड (ओटीपी) आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद मांगी गयी जानकारी या कोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र आपकी स्क्रीन पर होगा । एक मोबाइल नम्बर से अगर एक से अधिक लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो उसकी भी सुविधा है कि आपसे पूछा जायेगा कि किसका सर्टिफिकेट चाहिए, उस व्यक्ति का केवल क्रम संख्या देना है और पलक झपकते ही सर्टिफिकेट आपके स्क्रीन पर होगा । यह सर्टिफिकेट सभी को अपने पास सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है ।

क्या-क्या मिल सकती है जानकारी :
इसमें पहला आप्शन है कि यदि आपको कोविड-19 के लक्षण हैं तो क्या करें, दूसरा है- टीकाकरण केंद्र, प्रमाणपत्र डाउनलोड और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, तीसरा – कोविड-19 पर नवीनतम अपडेट और उपयोगी अलर्ट, चौथा- पेशेवर सलाह और प्रतिरक्षा में सुधार के तरीके, पांचवां है- सहायता कहाँ से प्राप्त करें – राष्ट्रीय व राज्य स्तर से, छठा आप्शन है- कोविड से जुड़े मिथक व सच्चाई, सातवाँ आप्शन है- टुगेदर वी कैन-सक्सेज स्टोरीज एंड पाजिटिव हारमोनीज और आठवां व अंतिम आप्शन है – कोरोना वायरस पर जानकारी, लक्षण और जोखिम कैसे कम करें । इस तरह से यह एक नम्बर आपकी कोविड से जुड़ी कई समस्याओं के निराकरण में बेहद कारगर है । इसीलिए सरकार इस नम्बर को देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिकों के मोबाइल तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत है ।

यात्रा के दौरान माँगा जा सकता है टीकाकरण प्रमाणपत्र :
कोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र अपने देश के साथ ही विदेश यात्रा पर जाने वालों से माँगा जा सकता है, इसलिए अगर आपने टीके की दोनों डोज ले ली है तो उसका सर्टिफिकेट अवश्य डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख लें । उदहारण के लिए – मुम्बई में अब लोकल ट्रेन का पास भी उन्हीं लोगों को जारी होगा जिन्होंने टीके की दोनों डोज लगवा ली है और पास के लिए आवेदन के वक्त उसका प्रमाणपत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here