अब 84 दिन बाद ही लग पाएगी कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज

    0
    38

    कौशाम्बी : कोविड वैक्सीन कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच के अंतराल को 42 दिन से बढ़ाकर 84 दिन कर दिया गया है। इसका अपडेट रजिस्ट्रेशन साइट पर भी डाल दिया गया है। अब पहली डोज लगवाने के 84 दिन बाद ही लाभार्थी दूसरी डोज लगवा सकते हैं।


    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पी.एन चतुर्वेदी ने कहा सरकार की तरफ से संशोधित गाइड लाइन मिली है, जिसके अनुसार ही अब टीकाकरण किया जायेगा सभी जनपदवासियों से अपील है कि वह स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग करें |
    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. हिन्द प्रकाश मणि ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी एक पत्र का हवाला देते हुये बताया कि अब कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में 84 दिन के अंतर पर ही केंद्र पर जाकर टीका लगवाना संभव हो पाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को 10 मई के बाद से बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए वैक्सीन की पहली डोज नहीं लगाई जा रही है।
    सर्विलांस अधिकारी डॉ. यश अग्रवाल ने बताया कि कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है | सेल्फ रजिस्ट्रेशन कोविन वेबसाइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा, जिसमें टीकाकरण लगने के दिन, स्थान आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बीच बराबर केन्द्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है ।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here