प्रयागराज: कॉल्विन व सी.एच.सी. प्रतापपुर को मिला एन्क्वास अवार्ड

    0
    97

    एनवी न्यूज़डेस्क/प्रयागराज 

    प्रयागराज- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एन्क्वास) कार्यक्रम के तहत वर्ष 2019-20 के लिए मोतीलाल नेहरु मंडलीय चिकित्सालय (कॉल्विन) को प्रदेश भर में चौथा स्थान व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रतापपुर को सी.एच.सी. स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य केन्द्रों की ओर से किए गए प्रयासों से एन्क्वास कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा कर अवार्ड हासिल हुआ है।

    इन चिकित्सालयों ने बहुत मेहनत की है और आशा है कि आगे भी बेहतर प्रयास रहेगा

    ए.सी.एम.ओ. व क्वालिटी एश्योरेंस नोडल डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि एन्क्वास कार्यक्रम के तहत वर्ष 2019-20 के लिए जिले के मोतीलाल नेहरु मंडलीय चिकित्सालय (काल्विन) को प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए इन चिकित्सालयों ने राष्ट्रीय स्तर के मानकों को अपने केन्द्रों पर स्थापित किया है। एन्क्वास के अवार्ड के लिए विभिन्न स्वास्थ्य चिकित्सालयों के लिए तीन स्तरों पर मानक निर्धारित हैं। जब कोई स्वास्थ्य केंद्र पहले स्तर के मानकों को कम से कम 70 प्रतिशत तक प्राप्त कर लेता है तभी उसे दूसरे स्तर पर जांचा जाता है। इसके लिए इन चिकित्सालयों ने बहुत मेहनत की है और आशा है कि आगे भी बेहतर प्रयास रहेगा।

    इन्हें भी तीनो स्तर के मानकों पर जांचा जायेगा और मूल्यांकन पूर्ण किया जायेगा

    क्वालिटी एश्योरेंस के जिला समन्वयक डॉ. शुभेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि चिकित्सा इकाइयों और स्वास्थ्य केन्द्रों का नामांकन आंतरिक, सहकर्मी एवं बाहरी मूल्यांकन के अंतर्गत तीन चरणों मे किया गया। इन चरणों के माध्यम से सभी बिन्दुओं जैसे – मूलभूत स्वास्थ्य सुविधायें, रोगी के अधिकार, नैदानिक सुविधायें, सहायक सेवाएं, गुणवत्ता प्रबंधन, स्वच्छता एवं कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, समर्थन तथा स्वच्छता को बढ़ावा देना पर स्वास्थ्य केंद्र का मूल्यांकन किया जाता है। आंतरिक मूल्यांकन स्थानीय टीम द्वारा, सहकर्मी मूल्यांकन का निरीक्षण राज्य स्तरीय टीम द्वारा किया गया। एन्क्वास के तहत सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने एवं उनकी गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसमें मोतीलाल नेहरु मंडलीय चिकित्सालय (काल्विन) को नौ लाख व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर को तीन लाख रुपये सरकार की ओर से दिए गए हैं। उन्होने बताया कि सी.एच.सी. फूलपुर और सी.एच.सी. मऊअइमा प्रक्रियाधीन हैं। जल्द ही इन्हें भी तीनो स्तर के मानकों पर जांचा जायेगा और मूल्यांकन पूर्ण किया जायेगा ।

    मूल्यांकन करता द्वारा उक्त सेवाओं को बनाये रखने के लिए निर्देश दिया गया

    सी.एच.सी. प्रतापपुर ने चिकित्सा सेवाओं को देने हेतु वर्ष 2019-20 में मंडल स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वर्ष 2020-21 के लिए मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर प्रयागराज में दो दिवसीय इंक्वास स्टेट सर्विलांस पूर्ण हुआ। उक्त सेवाओं का निरीक्षण लखनऊ से आए हुए संयुक्त निदेशक डॉ. बी. पी. सिंह तथा डॉ. सीमा निगार अल्वी (डिविजनल कोर्डिनेटर) द्वारा पूर्ण किया गया। उक्त निरीक्षण में अस्पताल के अंतर्गत दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं को मानकों के अनुरूप पाया गया तथा मूल्यांकन कर्ताओं द्वारा निरीक्षण के पश्चात बताया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाएं पिछले वर्ष के मानकों से भी बेहतर हैं। साथ ही मूल्यांकन करता द्वारा उक्त सेवाओं को बनाये रखने के लिए निर्देश दिया गया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here