प्रयागराज :कोविड-19 के प्रति जागरूकता के लिए विशेष अभियान आज से

0
19

प्रयागराज : कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को रोकने और बचाव के तारीकों से समुदाय को अवगत कराने के लिए विशेष अभियान बुद्धवार (5 मई) से शुरू किया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित रोगियों की पहचान की जाएगी और मेडिसिन किट भी उपलब्ध करायी जाएगी।

• ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर चलेगा अभियान
• संभावित रोगियों की होगी पहचान
• पल्सपोलियो की तर्ज पर होगा माइक्रोप्लान
• 9 मई तक हर दिन टीम करेंगी कार्य

यह विशेष अभियान सभी ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जायेगा। अभियान का मुख्य उद्देश्य कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण और लक्षणों के प्रति संवेदीकरण करना है। साथ ही वह रोग से बचाव और उपलब्ध जाँच व उपचार की जानकारी भी दी जाएगी। इस कार्य में फ्रंट लाइन वर्कर घर-घर जा कर लोगों को जानकारी देंगे।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनोद कुमर सिंह ने बताया कि सी.एम.ओ. डॉ. प्रभाकर राय के निर्देशानुसार इस अभियान के लिए 2-2 सदस्यों की टीम बनाई गई है। अभियान के सफल संचालन के लिए सोमवार को प्रशिक्षण भी दिया गया है। टीम लक्षणों के आधार पर व्यक्ति की पहचान कर उन्हें सूचीबद्ध करेगी और जाँच के लिए निकट के जाँच केन्द्र पर भेजेगी। यह गतिविधि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर चलाई जाएगी। हर टीम में दो सदस्य होंगे जिनमें आशाके साथ आंगनवाड़ी,निगरानी समिति सदस्य व अध्यापक भी शामिल किये गए हैं।

टीम आशा के क्षेत्र को पांच दिन में कवर करेगी। इसमें घर-घर कोविड के विषय में जानकारी देना, लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान कर सूचीबद्ध करके जाँच के लिए भेजना, तत्काल दवा की आवश्यकता वाले व्यक्तियों को मेडिसिन उपलब्ध करना आदि शामिल है। टीम हर दिन 30 से 40 घर कवर करेगी। प्रतिदिन सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक अभियान चलेगा और पर्यवेक्षकों व नोडल अधिकारियों के माध्यम से हर दिन की रिपोर्ट जनपद मुख्यालय पर भेजी जाएगी। यह पूरा अभियान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चलाया जाएगा। सभी टीमों को आवश्यक सामग्री दी गई है जिसमे उनकी सुरक्षा के लिए मास्क,ग्लव्स, सेनिटाइज़र, इन्फ्रारेड थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर भी हैं। इसके साथ ही टीम को आवश्यक दवाओं की किट भी दी गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here