दस्तक देने को तैयार, होगा संचारी रोगों पर वार

0
14

कानपुर : विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान का शुभारम्भ मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से किया गया । अभियान में विभिन्न विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य कर संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए गतिविधियां आयोजित करेंगे ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने मंगलवार को मुख्यालय से हरी झण्डी दिखाकर कार्यक्रम की शुरुआत की । उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलायी और नगर निगम के फागिंग वाहनों को मुख्यालय से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि जनपद में संचारी रोग नियंत्रण माह 19 अक्टूबर से 17 नवंबर तक एवं दस्तक अभियान 19 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक चलाया जाएगा ।

डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि अभियान में चिकित्सा , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण , बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग , शिक्षा विभाग , नगर निगम , ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग , कृषि विभाग , पशुपालन विभाग आदि शामिल हैं और संयुक्त रूप से कार्य करेंगे । उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के दौरान प्रशिक्षित आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी द्वारा घर – घर जाकर लोगो को संचारी रोगों से बचाब के उपाय , लक्षण एवं निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी । आशा कार्यकर्ता दिमागी बुखार के लक्षण एवं उपचार के विषय में समुदाय को जागरूक करेंगी ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल वी.बी.डी. डॉ. ए.पी. मिश्रा ने बताया कि दस्तक अभियान में आशा कार्यकर्त्ता गृह भ्रमण के दौरान बुखार, क्षय रोग के लक्षण , खाँसी तथा सांस लेने में दिक्कत एवं कुपोषित बच्चों की लाइन लिस्टिंग करेंगी । साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु के कोविड वेक्सीनेशन से छूटे व्यक्तियों की सूची बनाएगी और ए.एन.एम. के माध्यम से मुख्यालय को भेजेंगी ।

जिला मलेरिया अधिकारी ए . के . सिंह ने बताया कि सभी लाईन लिस्ट और अभियान की प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन डी.एम.ओ. कार्यक्रम को भेजी जाएगी । उन्होंने बताया कि अभियान में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाए भी सहयोग कर रही है जिसमें पाथ – सीएचआरआई द्वारा क्षमतावर्धन प्रशिक्षण , मच्छर प्रजनन के स्थानों का प्रबंधन , फील्डस्तर पर सहयोग एवं पर्यवेक्षण और अभियान की वेक्टर प्रबंधन की गतिविधियों में सक्रिय रूप से सहयोग किया जा रहा है ।
कार्यक्रम में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय शंखवार, डॉ. आर.एन. सिंह , जिला मलेरिया अधिकारी व कार्यालय के कर्मचारी , यूनिसेफ से फुजैल अहमद , पाथ – सीएचआरआई से सीताराम चौधरी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here