सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डायबिटीज़ और हाईपरटेंशन की स्क्रीनिंग

0
16

कानपुर, । जिले में विश्व हृदय दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए । स्कूलों और स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। विश्व ह्रदय दिवस (29 सितम्बर) पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने ह्रदय रोग के प्रति जागरूकता के लिए प्रचार वाहनों को रवाना किया । इन वाहनों के माध्यम से जन जागरूकता के लिए ऑडियों व पम्फलेट द्वारा प्रचार प्रसार किया गया । डॉ. नैपाल सिंह के निर्देशन में ऑक्सफोर्ड मॉडल सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल तथा इंटर कॉलेज में एक कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

इसमे 130 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया । बच्चो ने ह्रदय दिवस से सम्बन्धित कलाकृतियाँ बनायी, विद्यालय में कठपुतली नाटक द्वारा भी समस्त बच्चों को हृदय रोग के प्रति जागरूक किया गया । इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व गैर संचारी रोगों (एन. सी.डी.) के नोडल अधिकारी डॉ. महेश कुमार, विद्यालय प्रबन्धक आलोक शर्मा, उपाध्यक्ष अशीष शर्मा, एन.सी.डी. कार्यक्रम से निशांत निगम, अखण्ड प्रताप सिंह , बन्दना , प्रियंका , मनीष शर्मा आदि उपस्थित रहें । कार्यक्रम के अन्तर्गत अर्श क्लीनिक के काउंसलर अवधेश कुमार ने किशोर एंव किशोरियों में होने वाली समस्याओं के प्रति जागरूक किया ।
गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) सेल के फाइनेंशियल एंड लाजिस्टिक अधिकारी निशांत निगम ने बताया कि जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधनू, घाटमपुर, चौबेपुर, ससौल और बिल्हौर में डायबटिक एवं हाईपरटेंशन की स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञो द्वारा मरीजो का उपचार एवं काउंसलरों द्वारा जागरूक किया गया । शुगर के अधिक स्तर वाले मरीजों को जिला अस्पतालों के लिए रेफर किया गया । इसके साथ ही जिले के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार वाहनों ने लोगों को ऑडियों व पम्फलेट बाँट कर जागरूक किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here