विशेष संचारी रोग अभियान शुरू, सीएमओ ने दिखाई हरी झंडी

0
22

कौशाम्बी : जनपद में मंगलवार को विशेष संचारी रोग नियत्रंण अभियान की शुरुआत हुई । मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ के.सी राय ने हरी झंडी दिखाकर इस अभियान का शुभारंभ किया। 17 नवंबर तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य जनपद में संचारी रोगों के संक्रमण पर नियंत्रण एवं लोगों को जागरूक करना है। स्वास्थ विभाग एवं कर्मचारियों ने संचारी रोग जागरूकता हेतु पी.एच.सी मंझनपुर से मंझनपुर चौराहे से वापस पी.एच.सी मंझनपुर तक पैदल मार्च कर रैली निकाली गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ के.सी राय ने बताया मच्छर जनित बीमारियों पर नियंत्रण पाने के लिए सरकारी विभागों के साथ-साथ जनता में भी जागरूकता होना बहुत जरूरत है। घरों से निकलने वाले कूड़े निस्तारण न करना, जलभराव (जल संचय) संचारी रोगों को बढ़ाता है। उन्होंने आशाओं को संबोधित करते हु उनके कठिन परिश्रम की सराहना की एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा आश्वस्त किया कि आशाओं का समस्त मानदेय का समय पर भुगतान किया जायेगा।

जिला मलेरिया अधिकारी अनुपमा मिश्रा ने कहा कि ‘शासन से मिले हुए दिशानिर्देशों पर हम सजगता से काम करेंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीमें व फ्रन्ट लाइन वर्कर्स (आशा एवं आंगनबाड़ी) घर-घर दस्तक देकर बुखार, खांसी, आई0एल0आई ( इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस), टीबी, कोरोना आदि बीमारियों के संभावित मरीजों को चिन्हित करेंगी। इसके साथ ही वह कुपोषित बच्चों का सर्वे कर इसकी सूचना विभाग को देंगी। आशा को आंगनबाड़ी के साथ मिलकर गांव में लोगों को संचारी से बचाव के उपाय बताने हैं कूलर टंकी अनुपयोगी पात्रों में पानी इकठ्ठा ना होने दें फुल आस्तीन के कपड़े पहने एवं मच्छरदानी का प्रयोग करें साफ सफाई का खास ख्याल रखें | स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बीमार लोगों को सुलभ इलाज मुहैया कराएगी, संबन्धित निरीक्षक नियमित रूप से अभियान की समीक्षा करेंगे।‘ उन्होंने बताया कि आशा को आंगनबाड़ी के साथ मिलकर गांव में लोगों को संचारी से बचाव के उपाय बताने हैं कूलर टंकी अनुपयोगी पात्रों में पानी कद्र ना होने दें फुलवा के कपड़े पहने एवं मच्छरदानी का प्रयोग करें साफ सफाई रखें।

मच्छरों के प्रजनन को रोका जा सके
उन्होंने बताया कि हमारा पहला प्रयास जनता को जागरूक करना है। जागरूकता से ही संचारी रोग नियंत्रण संभव है। मच्छर जनित स्थलों को लगातार चिन्हित कर एंटी लार्वा कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जा रहा है। ताकि मच्छरों के प्रजनन को रोका जा सके। साथ ही शहरी क्षेत्रो में माइकिंग के जरिये भी लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही हैं |

सफाई व कोविड-19 प्रोटोकॉल के प्रति करेंगे जागरूक
प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मंझनपुर डॉक्टर अरुण पटेल ने उपस्थित आशा, आशा संगनी एवं टीम को संचारी रोग नियंत्रण अभियान की विस्तार से जानकारी दी उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान 10 सम्बंधित विभाग आपसी समन्वय के माध्यम से कार्य का निर्वहन करेंगे। इसके अंतर्गत कचरा निस्तारण, साफ़-सफाई, जल भराव को रोकने व शुद्ध पेयजल की उपलब्धता आदि पर जोर देते हुए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में अपना सहयोग प्रदान करेंगे। इस दौरान साफ-सफाई व कोविड-19 को लेकर मास्क व उचित दूरी बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here