मुख्यालय से आई टेक्निकल टीम ने किया स्वास्थ्य केन्द्रों का सहयोगात्मक निरीक्षण

0
17

कानपुर । पूरे देश में चलायी जा रही प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए लखनऊ मुख्यालय से आयी सिफ्सा की टीम ने जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों का सहयोगात्मक निरीक्षण किया । इसके साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम के अन्तर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियों को जोड़ने के लिए प्रेरित किया ।

पहली बार गर्भवती / धात्री महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए पूरे देश में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना चलायी जा रही है ।इस योजना को गति प्रदान करने के लिए प्रदेश में 1 सितम्बर से 7 सितम्बर 2021 तक मातृ वन्दना सप्ताह मनाया जा रहा है । कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु सहयोगात्मक निरिक्षण करने के लिये बुद्धवार को सिफ्सा के मुख्यालय से आयी टेक्निकल टीम ने जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों का दौरा किया ।
सिफ्सा मुख्यालय में मातृ वंदना योजना को तकनीकी सहयोग दे रही संस्था की ओर से शुभ्रा त्रिवेदी व अमर चन्द्र ने शहरी क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्वालटोली, धरीपुरवा एवं किदवई नगर का भ्रमण किया और मातृ वंदना सप्ताह की तैयारियों और संचालन की तारीफ की । इसके साथ ही टीम ने आशा कार्यकर्ताओं को मातृ वन्दना सप्ताह के दौरान अधिक से अधिक नए लाभार्थियों के फार्म भरवाने हेतु प्रेरित किया । योजना समन्वयक नियाज अहमद ने बताया कि जनपद में कार्यक्रम के अन्तर्गत करीब 1.13 लाख को लाभ पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिनमें से 84209 लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जा चुका है ।
सिफ्सा की टीम ने कोविड -19 की सम्भावित तीसरी लहर की आशंका के दृष्टिगत कोविड-19 से सुरक्षा के लिए आशा कार्यकर्ताओं को सुरक्षा किट भी दी । यह 520 सुरक्षा किट सिफ्सा की सहयोगी संस्था डेकैथेलान फाउन्डेशन एण्ड इंडस एक्शन की तरफ से भेजी गई हैं । सर्वप्रथम मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के.सिंह ने प्रतीकात्मक रूप से सुरक्षा किट का वितरण किया, इसके बाद सभी केन्द्रों पर आशाओं को सुरक्षा किट प्रदान की गई । स्वास्थ्य केन्द्रों पर भ्रमण के दौरान सिफ्सा तकनीकी टीम के साथ ही प्रधानमंती मातृ वंदना योजना समन्वयक नियाज अहमद, अर्बन कोऑर्डिनेटर कमरूल आमिन अंसारी व अन्य सदस्य मौजूद रहें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here