टीकाकरण: कोवीशील्ड और कोवैक्सीन आज दोनों का होगा इस्तेमाल

0
106

एनवी न्यूज़डेस्क/प्रयागराज

प्रयागराज: दूसरे चरण में आज फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण का आखिरी दिन है। आज जिले में अलग – अलग टीकाकरण केन्द्रों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही लगाई जायेंगी। जिले के 48 केन्द्रों पर कुल 75 टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे। कोविड वैक्सीनेशन के नोडल जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व ए.सी.एम.ओ. डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि आज जिले के 48 केन्द्रों पर टीकाकरण के 75 सत्र आयोजित किये जायेंगे। इन सत्रों में 8111 लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। हेल्थकेयर वर्कर्स के बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण 5 फरवरी से शुरू हुआ है। दूसरे राउंड के टीकाकरण को 22 फरवरी तक पूरा करना है।

छूटे हुए फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण

डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि प्रथम चरण में टीकाकरण से छूट गए स्वास्थ्य कर्मियों को 15 फरवरी को आयोजित मॉप अप राउंड में टीका लगाया गया है। इसमें 44 केन्द्रों पर 66 सत्र आयोजित किये गए थे और 3329 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया था। आज अयोजित होने वाले टीकाकरण में अलग – अलग टीकाकरण केन्द्रों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही टीके लगाये जायेंगे। आज फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण का आखिरी दिन है। इसके बाद 22 फरवरी को दूसरे चरण का मॉप अप राउंड आयोजित किया जायेगा। छूटे हुए फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण मॉप अप राउंड में किया जायेगा।

8111 व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राहुल सिंह ने बताया कि आज ग्रामीण क्षेत्र में 20 सामुदायिक केन्द्रों पर 38 और शहरी क्षेत्र में 28 केन्द्रों पर 37 सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। आज 8111 व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि जिन स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीकाकरण का मैसेज जाया था और वे किसी कारण से टीकाकरण से छूट गए थे वे अपने नज़दीकी केन्द्र पर जा कर अपनी आई.डी. और टीकाकरण का मैसेज दिखा कर अपना टीकाकरण करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here