आंगनबाड़ी केंद्रों पर कराया जा रहा योग

0
20

प्रयागराज :जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों पर मंगलवार को योगाभ्यास कराया गया। हालांकि कोरोना समेत अन्य संक्रमण के डर से बच्चों के लिए 15 सितंबर तक आंगनबाड़ी केंद्र बंद हैं। पोषण माह का दूसरा सप्ताह में योग एवं आयुष के सत्रों का आयोजन और बच्चों, किशोरी व गर्भवती के पोषण पर केन्द्रित है। इसलिए बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर प्रथम, संजिता सिंह व आयुष विभाग से डॉ॰ श्वेता सिंह ने कटरा बख्तियारी आंगनबाड़ी केंद्र में योग के जरिए से निरोग रखने की जानकारी दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज राव ने बताया कि पोषण माह अभियान के अंतर्गत बच्चों, किशोरियों, धात्री व गर्भवती महिलाओं को कुपोषण की जागरूकता बताकर उन्हें उचित पोषण से उनके अच्छे स्वास्थ की परिभाषा को समझाना है। उन्होंने बताया कि पोषण माह के अंतर्गत सभी केन्द्रों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा हैं |

बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर प्रथम, संजिता सिंह ने बताया कि सितंबर माह के पहले सप्ताह में कुपोषण के प्रति जनमानस कि जागरूकता बढ़ाने व पोषण कि समुचित जानकारी हेतु सरकारी स्कूल, आवासीय स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत की अतरिक्त भूमि पर पोषण वाटिका लगाया गया है| इस वर्ष पोषण माह “कुपोषण छोड़ पोषण की ओर – थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर” थीम पर आधारित है| पोषण माह गंभीर कुपोषित बच्चों की प्रारंभिक पहचान कर उन्हें उचित इलाज एवं कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उनके स्वास्थ्य सुधार के लिए जनपद में तमाम प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरूकता बढ़ाने का कार्य कर रहा है।

पोषण माह अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पोषण की गति को कोरोना काल मे बनाए रखने के लिए समन्वय के साथ हम समस्त विभागों के साथ प्रयासरत हैं। तृतीय सप्ताह में पोषण सम्बन्धी प्रचार प्रसार सामग्री अनुपूरक पुष्टाहार का वितरण एवं चतुर्थ सप्ताह में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन एवं लंबाई की नाप ली जाएगी। सैम/मैम बच्चों का चिन्हीकरण कर आवश्यकता अनुसार उन्हें एनआरसी में भी भर्ती कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here