नियमित रूप से अभियान की समीक्षा करेंगे : मुख्य चिकित्साधिकारी

0
13

कौशाम्बी 12 अक्टूबर 2021 : संचारी रोगों के संक्रमण को हराने के लिए जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का संचालन किया जायेगा। यह अभियान 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक चलेगा। अभियान को सफल बनाने के लिए फ्रंटलाइन वर्कर आशा एवं आंगनबाड़ी की मुख्य भूमिका रहेगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा॰ केसी राय ने बताया कि 18 अक्टूबर से एक नवंबर तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर बुखार आईएलआई, टीबी, कोरोना, खांसी आदि बीमारियों के मरीज का पता लगाएँगी। इसके साथ ही वह कुपोषित बच्चों का सर्वे करेंगी और इसकी सूचना स्वास्थ विभाग को देंगी। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ज़िम्मेदारी होगी कि वह बीमार लोगों को इलाज मुहैया कराएं व नियमित रूप से अभियान की समीक्षा करें।

कोरोना टीकाकरण के लिए करेंगी प्रेरित
वेक्टरबोर्न के नोडल अधिकारी डा॰ हिन्द प्रकाश मणि ने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को यह ज़िम्मेदारी दी गई है। इसमें वह बुखार, जुखाम, डेंगू, क्षय रोगी और कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करने का काम करेंगी। इसके साथ ही अभियान में शामिल टीमों की यह भी ज़िम्मेदारी होगी कि वह कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करें।

निम्न विभाग करेंगे अभियान में मदद
जिला मलेरिया अधिकारी अनुपमा मिश्रा ने बाताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को अभियान का नोडल बनाया गया है। इसके साथ ही नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना विभाग, उद्यान विभाग को सहयोगी विभाग के रूप में शामिल किया गया है। इन विभागों को ज़िम्मेदारी दी गई है कि वह संचारी की रोकथाम में मदद करें। इस दौरान साफ-सफाई एवं कोविड-19 को लेकर मास्क और उचित दूरी बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here